बिना इंटरनेट के भी कर सकते हैं BHIM एप इस्तेमाल

By | June 8, 2017

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने डिजिटल पेमेंट को बढ़ावा देते हुए एक नई मोबाइल एप BHIM लॉन्च की है। इसका पूरा नाम भारत इंटरफेस फॉर मनी है.

नई दिल्ली। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने डिजिटल पेमेंट को बढ़ावा देते हुए एक नई मोबाइल एप BHIM लॉन्च की है। इसका पूरा नाम भारत इंटरफेस फॉर मनी है। यह एप बिना इंटरनेट के भी चलाई जा सकती है। यह UPI बेस्ड पेमेंट सिस्टम पर काम करेगी। इस एप के जरिए यूजर्स डिजिटली भुगतान कर सकते हैं। इस एप का सबसे बड़ा फायदा यह है कि इसमें यूजर्स को बैंक अकाउंट नंबर और IFSC कोड जैसी डिटेल्स डालने की जरूरत नहीं होगी।

बिना इंटरनेट के भी कर सकते हैं BHIM App इस्तेमाल

BHIM App for Digital Payment

कैसे करें इस एप का इस्तेमाल?

  1. इसके लिए यूजर्स को अपना बैंक अकाउंट नंबर रजिस्टर करना होगा। साथ ही UPI कोड भी जनरेट करना होगा।
  2. आपका मोबाइल नंबर ही पेमेंट एड्रेस होगा।
  3. UPI पिन जनरेट करने के लिए यूजर को एप डाउनलोड कर इंस्टॉल करनी होगी। एप के मेन्यू में जाकर Set UPI-PIN ऑप्शन चुनना होगा।
  4. इसके बाद डेबिट कार्ड/एटीएम कार्ड के आखिरी 6 डिजिट और कार्ड की एक्सपायरी डेट जैसे जानकारी फिल करनी होंगी।
  5. ये इनपुट डालने पर आपके मोबाइल पर एक OTP आएगा, जिससे आप UPI-PIN सेट कर पाएंगे।
  6. बिना इंटरनेट के भी इस एप से पेमेंट की जा सकेंगी। इसके लिए यूजर को USSD कोड *99# डायल करना होगा। यह एप हिंदी और अंग्रेजी को सपोर्ट करेगा।
  7. यह एप एंड्रायड और आईओएस पर उपलब्ध होगा।

इस एप के फायदे:

BHIM एप से भुगतान करने के लिए कोई अतिरिक्त चार्ज नहीं भरना होगा। हालांकि, बैंक अपने यूपीआई या आईएमपीएस ट्रांसफर फीस के चार्ज ले सकता है।

  • BHIM एप से बैंक अकाउंट बैलेंस चेक कर सकते हैं।
  • आप अपने फोन नंबर्स के साथ कस्टम पेमेंट एड्रेस को भी ऐड कर सकते हैं।
  • आप एक बैंक खाते को ही BHIM एप से कनेक्ट कर सकते हैं।
  • अगर आप दूसरे अकाउंट का इस्तेमाल करना चाहते हैं तो मेन मेन्यू में जाकर सेटिंग्स चेंज कर सकते हैं। आपको अपना डिफॉल्ट अकाउंट सेलेक्ट करना होगा।

BHIM ऐप के नाम के पीछे ये है दिलचस्प कहानी

सूत्रों की मानें तो इस एप्प को बनाने वाली कंपनी ने प्रधानमंत्री के सामने 30 से 35 नाम सुझाए थे। लेकिन इसमें भीम नाम शामिल नहीं था। भीम नाम प्रधानमंत्री ने खुद अपनी तरफ से पेश किया। तब ना तो प्रधानमंत्री की टीम ने और ना ही ऐप बनाने वाली कंपनी ने सोचा था कि भीम नाम के पीछे भीम राव अंबेडकर भी हो सकते हैं क्योंकि भीम का पूरा नाम है भारत इंटरफेस फॉर मनी।

बता दें कि भीम ऐप से पैसे का लेनदेन बेहद आसान है। सबसे पहले अपने मोबाइल के प्लेस्टोर से भीम ऐप डाउनलोड करें। इसके बाद अपने बैंक खाते को भीम से रजिस्टर करें और यूपीआई पिन बनाएं। आपका मोबाइल नंबर ही आपका यूपीआई पता है। अब आप यूपीआई से जुड़े देश के 23 बैंकों के किसी खातेदार से लेन-देन करने के लिए तैयार है। आप उन्हें पैसे भेज सकते हैं उनसे पैसे पा सकते हैं।

अगर आप किसी ऐसे बैंक के ग्राहक को पैसे भेजना चाहते हैं तो वो भी संभव है। इसके लिए आपको आईएफएससी कोड या एमएमआईडी का इस्तेमाल करना होगा। इस ऐप से आप खाते का बैलेंस चेक करने के साथ फटाफट पेमेंट के लिए क्यूआर कोड भी बना सकते हैं। भीम ऐप से आप एक बार में 10 हजार रुपये तक और 24 घंटे में 20 हजार रुपये का लेनदेन कर सकते हैं।

BHIM एप किन बैंक को करेगा सपोर्ट?

अलहाबाद बैंक, आंध्र बैंक, एक्सिस बैंक, बैंक ऑफ बड़ौदा, बैंक ऑफ इंडिया, बैंक ऑफ महाराष्ट्र, कैनेरा बैंक, कैथौलिक सिरियन बैंक, सेंट्रल बैंक ऑफ इंडिया, डीसीबी बैंक, आईडीएफसी बैंक, इंडियन बैंक, इंडियन ओवरसीज बैंक, इंडस्लैंड बैंक, कर्नाटक बैंक, करुर व्यास बैंक, कोटैक महिंद्रा बैंक, ओरियंटल बैंक, पंजाब नेशनल बैंक, आरबीएल बैंक, साउथ इंडियन बैंक, स्टैंडर्ड चार्टेड बैंक, स्टेट बैंक ऑफ इंडिया, सिंडिकेट बैंक, यूनियन बैंक ऑफ इंडिया, यूनाइटेड बैंक ऑफ इंडिया, विजया बैंक। 🙂

2 thoughts on “बिना इंटरनेट के भी कर सकते हैं BHIM एप इस्तेमाल

  1. Mr Bhagat sabar

    Sir.main bhim apps download karna chahiye oh apps nehi mila. “9178223262”

    Reply

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *